आरआईएल का सालाना आधार पर शुद्ध लाभ 38.73 प्रतिशत गिरकर 6,348 करोड़ रुपए हुआ

4 weeks ago 191

देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को वित्तीय वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में 6,348 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ है। जो इसके पहले के साल की समान अवधि की तुलना में हुए लाभ से 38.73 प्रतिशत कम है। कंपनी का शेयर बीएसई में 2.86 प्रतिशत बढ़कर 1,467 रुपए पर बंद हुआ। हालांकि एक महीने में इस शेयर ने निवेशकों को 80 प्रतिशत का लाभ दिया है। 23 मार्च को यह शेयर 875 रुपए पर पहुंच गया था। यह एक साल का निचला स्तर था।

सैलरी में की थी कटौती

इससे पहले कंपनी ने दोपहर में बोर्ड मीटिंग में हाइड्रोकार्बन डिवीजन में 15 लाख रुपए से ज्यादा पाने वालों की सैलरी में कटौती का फैसला किया था। जिनकी सैलरी इससे कम है, उन पर इस कटौती का कोई असर नहीं होगा। इसके अलावा बोर्ड या टॉप मैनेजमेंट में शामिल डाइरेक्टरों की सैलरी में 30-50 प्रतिशत कटौती का फैसला लिया गया। चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी पूरी सैलरी छोड़ दी।

एसएंडपी ने रेटिंग को स्थिर रखा

इससे पहले बुधवार को रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की वर्तमान रेटिंग बीबीबी प्लस को बनाए रखा। एजेंसी ने कहा कि तेल से लेकर रिटेल क्षेत्र में कार्यरत रिलायंस कंपनी का कर्ज अगले एक-दो साल में कम हो जाएग और इसमें स्थिरता आ जाएगी। एजेंसी ने कंपनी के अनुशासित खर्च, संपत्तियों की व्यवस्थित बिक्री और मजबूत लाभ बनाए रखने की क्षमता का उल्लेख करते हुए उसकी रेटिंग का स्तर वर्तमान बीबीबी+ श्रेणी में बनाए रखा है। फेसबुक ने पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जिओ प्लैटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की।
फेसबुक डील से रिलायंस कम करेगी कर्ज
स्टैंडर्ड ऐंड पुअर्स (एसऐंडपी) ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सौदे से मिलने वाली 43,574 करोड़ रुपये की राशि का इस्तेमाल अपने शुद्ध ऋण को कम करने के लिये करेगी।' उसने कहा कि फेसबुक के साथ इस सौदे से डिजिटल कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज की वृद्धि की क्षमताओं का भी विस्तार होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज फेसबुक के वॉट्सऐप ऐप्लिकेशन पर अपने जिओमार्ट ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को उतारने की प्रक्रिया तेज करने के लिये फेसबुक के साथ मिलकर काम करेगी।



Download watchnext.in App to read Latest Hindi News Today कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फाइनेंशियल मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन किया